
नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग उम्मीद करता हूं कि आप बिल्कुल ठीक होंगे ।आपका इस लेख में हार्दिक स्वागत है, आज के इस लेख के माध्यम से हम लोग UP Board के विज्ञान (Science) के Class-6 के पाठ (Chapter)- 6 जीव जगत के अभ्यास प्रश्न को हल करेंगे, आशा करते हैं कि आपको यह पसन्द आयेगा —
UP Board Solutions for Class-6 Science Chapter-6 जीव जगत
अभ्यास प्रश्न Chapter-6 ( जीव जगत )
प्रश्न 1. सही विकल्प को छाँटकर अपनी अभ्यास पुस्तिका में लिखिए –
प्रश्न 1(क)- एक कोशिकीय जीव है –
(i) मनुष्य
(ii) केंचुआ
(iii) यूग्लीना (✓)
(iv) छिपकली
उत्तर 1 (क) – विकल्प (iii) यूग्लीना
प्रश्न 1(ख)- मेरूदण्ड पायी जाती है-
(i) केंचुआ में
(ii) जोंक में
(iii) तिलचट्टा में
(iv) मछली में (✓)
उत्तर 1(ख)- विकल्प (iv) मछली में
प्रश्न 1(ग)- अपुष्पी पौधे है –
(i) आम
(ii) फर्न (✓)
(iii) जामुन
(iv) केला
उत्तर 1 (ग)– विकल्प (ii) फर्न
प्रश्न 1(घ)- मूलरोम किसमें पाया जाता है?
(i) तना में
(ii) पत्ती में
(iii) जड़ में (✓)
(iv) पुष्प में।
उत्तर 1(घ)– विकल्प (iii) जड़ में
प्रश्न 2. निम्नलिखित कथनों को पढ़कर उनके सामने सही के लिए सही का (✓) तथा गलत के लिए गलत (✗) का चिह्न लगाइए –
उत्तर 2:
(क) पौधों को भोजन की आवश्यकता होती है। (✓)
(ख) जन्तुओं में वृद्धि जीवन पर्यंत होती है। (✗)
(ग) अमीबा बहुकोशिकीय जीव है। (✗)
(घ) पैरामीशियम एक सूक्ष्म जीव है। (✓)
(ङ) रन्ध्र गैसों के आदान-प्रदान में सहायक होते हैं। (✓)
(च) गेहूँ तथा धान बहुवर्षीय पौधे हैं। (✗)
(छ) खरगोश अकशेरूकी है। (✗)
(ज) सूक्ष्म जीव हमें नग्न आँखों से नहीं दिखाई देते हैं। (✗)
प्रश्न 3. रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए –
उत्तर 3:
(क) भोजन से हमें कार्य करने के लिए ऊर्जा मिलती है।
(ख) सभी जन्तु तथा पौधे श्वसन की क्रिया में कार्बनडाइऑक्साइड गैस बाहर निकालता है।
(ग) कछुए का जीवनकाल लगभग 120-150 वर्ष होता है।
(घ) लाजवंती का पौधा स्पर्श के प्रति संवेदनशील है।
(ङ) अपशिष्ट पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने की क्रिया को उत्सर्जन कहते हैं।
(च) पादप मिट्टी से मूलरोम की सहायता से जल एवं खनिज लवणों का अवशोषण करते हैं।
प्रश्न 4. स्तम्भ `क’ का स्तम्भ `ख’ से मिलान कीजिए-
उत्तर 4 :
स्तम्भ (क) | स्तम्भ (ख) |
क. मेढक | उभयचर |
ख. स्तम्भ कन्द | आलू |
ग. अण्डयुज | अण्डा देने वाले जन्तु |
घ. शलजम | कुम्भीरूप |
ङ प्रजनन | अण्डे / बच्चे देना |
च. उत्सर्जन | हानिकारक पदार्थों का शरीर से बाहर निकलना |
छ. संवेदनशीलता | धमाके को सुनकर चौंक जाना |
प्रश्न 5. मक्का, प्याज, सरसों तथा बैगन में पायी जाने वाली जड़ों के नाम लिखिए।
उत्तर 5:
मक्का = झकड़ा जड़,
प्याज = मूसला जड़,
सरसों = मूसला जड़,
बैगन = मूसला. जड़
प्रश्न 6. मूसला जड़ तंत्र का नामांकित चित्र बनाइए।
उत्तर 6:

प्रश्न 7. किन्हीं तीन पौधों के नाम लिखिए जिनमें जड़, तना तथा पत्ती नहीं पाई जाती है।
उत्तर 7: बैक्टीरिया, कवक तथा शैवाल में जड़, तना तथा पत्ती नहीं पाई जाती है।
प्रश्न 8. किन्हीं दो बहुवर्षीय पौधों के नाम लिखिए।
उत्तर: आम तथा पीपल बहुवर्षीय पौधे हैं।
प्रश्न 9. शाक, झाड़ी तथा वृक्षों के पाँच-पाँच उदाहरण लिखिए।
उत्तर 9:
शाक – मक्का, पालक, सरसों, मटर, बैगन।
झाड़ी – गुलाब, मेहदी, तुलसी, चमेली, गुड़हल।
वृक्ष – आम, इमिली, बरगद, पीपल, नीम।
प्रश्न 10. शाकाहारी, मांसाहारी तथा सर्वाहारी जन्तुओं के पाँच-पाँच नाम लिखिए।
उत्तर 10:
शाकाहारी – खरगोश, गाय, हाथी, बकरी, घोड़ा।
मांसाहारी – शेर, चीता, गीदड़, तेंदुआ, चील।
सर्वाहारी – मनुष्य, बिल्ली, कुत्ता, कौआ, गौरैया।
● नोट- प्रोजेक्ट कार्य विद्यार्थी स्वयं करें।
आपको UP Board Solutions for Class-6 Science Chapter-6 जीव जगत के अभ्यास प्रश्नों को पढ़ने के लिए बहुत- बहुत आभार एवं धन्यवाद ।
Previous Lesson UP Board Solutions For Class 6 Science पाठ – 5 तन्तु से वस्त्र तक | Next Lesson UP Board Solutions For Class 6 Science पाठ – 7 जीवों में अनुकूलन |
इन्हें भी पढ़े आपको जरुर पसन्द आयेगा–
बुखार ठीक करने के घरेलू नुकसा और देशी दवा
सर्दी-जुकाम ठीक करने की घरेलू नुकसा और आयुर्वेदिक दवा
UP Board Solutions For Class-6 Science Textbook ( विज्ञान भारती- 1 )
विज्ञान के Class-6 सभी पाठों का हल
पाठ -1 दैनिक जीवन में विज्ञान
पाठ -2 पदार्थ एवं पदार्थ के समूह
पाठ- 3 पदार्थों का पृथक्करण
पाठ- 4 पास-पड़ोस में होने वाले परिवर्तन
पाठ – 5 तन्तु से वस्त्र तक
पाठ- 6 जीव जगत
पाठ – 7 जीवों में अनुकूलन
पाठ – 8 जन्तु की संरचना व कार्य
पाठ- 9 भोजन एवं स्वास्थ्य
पाठ- 10 स्वास्थ्य एवं स्वच्छता
पाठ- 11 मापन
पाठ- 12 गति
पाठ-13 ऊर्जा
पाठ- 14 प्रकाश
पाठ- 15 वायु
पाठ- 16 जल
पाठ- 17 कम्प्यूटर
——– UP Board Solutions for Class-7 Science —-