
नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग उम्मीद करता हूं कि आप बिल्कुल ठीक होंगे ।आपका इस लेख में हार्दिक स्वागत है, आज के इस लेख के माध्यम से हम लोग UP Board के विज्ञान (Science) के Class-6 के पाठ (Chapter)- 3 पदार्थों का पृथक्करण के अभ्यास प्रश्न को हल करेंगे, आशा करते हैं कि आपको यह पसन्द आयेगा —
UP Board Solutions for Class-6 Science Chapter-3 पदार्थों का पृथक्करण
अभ्यास प्रश्न Chapter-3 ( पदार्थों का पृथक्करण )
प्रश्न 1. सही विकल्प को छाँटकर अपनी अभ्यास पुस्तिका में लिखिए –
प्रश्न 1(क):– शुद्ध पदार्थ वे पदार्थ हैं –
(i) जो खाने में शुद्ध हों।
(ii) जिन्हें छानकर और वाष्पित कर पृथक् किया जा सके।
(iii) जिसमें सभी अणु समान प्रकृति के हों। (✓)
(iv) जो विभिन्न तत्वों के मिश्रण हों।
उत्तर 1(क):– विकल्प (iii) जिसमें सभी अणु समान प्रकृति के हों।
प्रश्न 1(ख):– वायु है –
(i) शुद्ध पदार्थ
(ii) समांगी मिश्रण (✓)
(iii) विषमांगी मिश्रण
(iv) ऑक्सीजन और नाइट्रोजन का यौगिक
उत्तर 1(ख) :– विकल्प (ii) समांगी मिश्रण
प्रश्न 1(ग):– बालू और लोहे की छीलन को पृथक् किया जाता है –
(i) बीनकर
(ii) चुम्बकीय पृथक्करण द्वारा (✓)
(iii) फटककर
(iv) चाल कर
उत्तर 1(ग) :– विकल्प (ii) चुम्बकीय पृथक्करण द्वारा
प्रश्न 2:– कोष्ठक में दिए गए उचित शब्दों की सहायता से रिक्त स्थानों की पूर्ति हेतु सही शब्द अपनी उत्तर पुस्तिका में लिखिए (पूर्ति करके)-
(भाप, अपकेन्द्रण, लोहा, वाष्पन, ऊर्ध्वपातन तथा जल)
उत्तर 2:–
(क) अपकेन्द्रण विधि दूध से क्रीम को पृथक् करने में उपयोग की जाती है।
(ख) कपूर और साधारण नमक का मिश्रण ऊर्ध्वपातन विधि से पृथक् किए जाते हैं।
(ग) लोहे के छीलन को किसी मिश्रण से चुम्बक द्वारा पृथक् किया जाता है।
(घ) नमक और पानी के मिश्रण से नमक वाष्पन विधि द्वारा पृथकू किया जाता है।
(ङ) आसवन विधि द्वारा भाप से शुद्ध जल प्राप्त किया जाता है।
प्रश्न 3:– निम्नलिखित वाक्यों में से सत्य और असत्य को छाँटकर अलग-अलग अपनी अभ्यास पुस्तिका में लिखिए (छाँटकर)
उत्तर 3:–
(क) नदियों के जल के तलछटीकरण और छानने के बाद पीने का पानी प्राप्त होता है। -सत्य
(ख) चावल के कण महीन छेद वाली चलनी से छानकर पृथक् कर लिए जाते हैं। – असत्य
(ग) समुद्र जल को वाष्पित करके नमक प्राप्त किया जाता है। – सत्य
(घ) शुद्ध पदार्थ संमांगी पदार्थ हैं जिसमें केवल एक प्रकार ही के अणु होते हैं। -अस्य
(ङ) चीनी का शरबत विषमांगी मिश्रण है। – असत्य
(च) क्रोमैटोग्राफी विधि द्वारा रंगों का विभेदीकरण करते हैं। – सत्य
प्रश्न 4:– यदि मिश्रण में दिया गया अवयव निम्नवत् गुण प्रदार्शित कर रहा है तो इसमें पृथक्करण की कौन सी विधि अपनाएँगे-
उत्तर 4 :–
(क) दूसरे अवयवों से भारी हो। – फटकना और ओसाना
(ख) दूसरे अवयवों से बड़ा हो। – बीनकर, चालना
(ग) दूसरे अवयवों से आकृति एवं रंग में भिन्न हो। – बीनकर
(घ) एक पानी में घुलनशील, दूसरा अघुलनशील हो। – निथारना, छानना ।
(ङ) दूसरे अवयवों से भारी हो, दूसरा अवयव डूब गया हो। – आसवन विधि, अपकेन्द्रण
प्रश्न 5 :– चीनी के शरबत में लकड़ी के कोयले के कुछ छोटे टुकड़े मिले गये हैं। इन्हें आप कैसे पृथक करेंगे।
उत्तर5 :– चीनी के शरबत में से लकड़ी और कोयले के छोटे टुकड़ों को छानकर अलग करेंगे। फिर दोनों को चुनकर अलग कर लेंगे।
प्रश्न 6 :– संक्षेप में उत्तर दीजिए-
प्रश्न 6 (क) :– शुद्ध और अशुद्ध पदार्थ में क्या अन्तर है?
उत्तर 6 (क) :– शुद्ध पदार्थ के सभी अणु अथवा परमाणु समान होते हैं तथा इनके गुण निश्चित होते हैं, जबकि अशुद्ध पदार्थ में भिन्न-भिन्न अणु तथा परमाणु होते हैं तथा इनके गुण अनिश्चित होते हैं।
प्रश्न 6 (ख) :– समांगी और विषमांगी मिश्रण किसे कहते हैं?
उत्तर 6 (ख) :–
समांगी मिश्रण – ऐसा मिश्रण जिसके प्रतेक भाग का संघटक एक समान हो , समांगी मिश्रण कहलाता है।
विषमांगी मिश्रण – ऐसा मिश्रण जिसके प्रतेक भाग का संघटक एक समान न हो , विषमांगी मिश्रण कहलाता है।
प्रश्न 6 (ग) :– दो शुद्ध पदार्थ के नाम बताइए।
उत्तर 6 (ग) :– दो शुद्ध पदार्थ सोना तथा चाँदी है।
प्रश्न 7 :– अपनी अभ्यास-पुस्तिका में घर में प्रयोग की जाने वाली मिश्रण से पृथक्करण की किसी विधि का नामांकित चित्र बनाइए।
उत्तर 7 :–

प्रश्न 8. :–क्रोमैटोग्राफी विधि का प्रयोग हम कहाँ-कहाँ पर कर सकते हैं?
उत्तर 8 :– क्रोमैटोग्राफी का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में किया जाता है, जैसे रसायन विज्ञान में मिश्रणों के अवयवों को अलग करने, दवाओं की शुद्धता जांचने, खाद्य पदार्थों में रंग और संरक्षक की पहचान करने, पर्यावरण में प्रदूषकों का विश्लेषण करने, और जैव रसायन में प्रोटीन और डीएनए जैसी बायोमोलेक्यूल्स को अलग करने में।
● नोट – प्रोजेक्ट कार्य विद्यार्थी स्वयं करें।
आपको UP Board Solutions for Class-6 Science Chapter-3 पदार्थों का पृथक्करण के अभ्यास प्रश्नों को पढ़ने के लिए बहुत- बहुत आभार एवं धन्यवाद ।
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UP Board Solutions For Class-6 Science Textbook ( विज्ञान भारती- 1 )
विज्ञान के Class-6 सभी पाठों का हल
पाठ -1 दैनिक जीवन में विज्ञान
पाठ -2 पदार्थ एवं पदार्थ के समूह
पाठ- 3 पदार्थों का पृथक्करण
पाठ- 4 पास-पड़ोस में होने वाले परिवर्तन
पाठ – 5 तन्तु से वस्त्र तक
पाठ- 6 जीव जगत
पाठ – 7 जीवों में अनुकूलन
पाठ – 8 जन्तु की संरचना व कार्य
पाठ- 9 भोजन एवं स्वास्थ्य
पाठ- 10 स्वास्थ्य एवं स्वच्छता
पाठ- 11 मापन
पाठ- 12 गति
पाठ-13 ऊर्जा
पाठ- 14 प्रकाश
पाठ- 15 वायु
पाठ- 16 जल
पाठ- 17 कम्प्यूटर
——– UP Board Solutions for Class-7 Science —-